भारत सरकार के ऑपरेटिंग सिस्टम BOSS का नया वर्जन जल्द होगा लॉन्च भारत सरकार के खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम, भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सलूशन (BOSS) का नया वर्जन जल्द ही कुछ अपडेट के साथ लॉन्च होगा.

भारत सरकार के ऑपरेटिंग सिस्टम BOSS का नया वर्जन जल्द होगा लॉन्च
भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सलूशन जल्द ही अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन को लॉन्च करेगा, फ़िलहाल इसे संबंधित आधिकारियों के सामने पेश किया जाएगा.

भारत सरकार के ऑपरेटिंग सिस्टम BOSS का नया वर्जन जल्द होगा लॉन्च
भारत सरकार के खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम, भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सलूशन (BOSS) का नया वर्जन जल्द ही कुछ अपडेट के साथ लॉन्च होगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन सितम्बर में पेश किया जाएगा.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, की फ़िलहाल इस ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन को सम्बंधित अधिकारियों के सामने पेश किया जा रहा है. भारत सरकार ने BOSS ओएस को इसलिए विकसित किया था ताकि सरकार को विदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर ना रहना पड़े. इस ऑपरेटिंग सिस्टम को पहली बार जनवरी 2007 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसको कुछ खास सफलता नहीं मिली थी.

भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सलूशन को पुणे स्थित सेंटर ऑफ़ डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) ने विकसित किया है. साथ ही इसके विकास में डिफेन्स रिसर्च और डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन और गुजरात टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी ने भी योगदान दिया है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम सभी भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है.

इस ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन BOSS 5.0 इसकी आधिकारिक साइट पर उपलब्ध है. इस वर्जन का कोडनाम ‘अनोखा’ है और यह GNOME डेस्कटॉप एनवायरनमेंट 3.4 वर्जन के साथ आता है. इसमें लेटेस्ट कर्नेल 3.10 दिया गया है और यह इंटेल 32-बिट और 64-बिट आर्किटेक्चर के अलावा 3D डेस्कटॉप को सपोर्ट करता है. इतना ही नहीं यह ग्राफ़िक इंस्टालर, लिवरऑफिस 4.1 को भी सपोर्ट देता है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ओन-स्क्रीन कीबोर्ड भी दिया गया है, जो की कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, यह यूनिकोड 6.1 को सपोर्ट करता है. इसके माध्यम से वह लोग भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनको अंग्रेजी का ज्ञान नहीं है.

यह ऑपरेटिंग सिस्टम ओरका स्क्रीन रीडर के साथ ही मग्निफिएर और इ-स्पीक के साथ भी आता है जिसके माध्यम से दृष्टिविहीन लोग भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. BOSS ऑपरेटिंग सिस्टम का एक और वर्जन है जिसे EduBOSS नाम से जाना जाता है, यह स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए बनाया गया है. इसमें स्टूडेंट्स के लिए कई एप्लीकेशन दी गई है

0 comments:

 
BY RAVI MOBILE SOLUTION © 2012 | Designed by Rocking Templates, helped by Chica Blogger